IUPAC Full Form in Hindi & English | आईयूपीएसी का फुल फॉर्म क्या है?

हेल्लो दोस्तों, आज हम आपको आईयूपीएसी क्या है, आईयूपीएसी फुल फॉर्म इन हिंदी (IUPAC Full Form in Hindi), IUPAC ka full form क्या होता है के बारे में जानकारी देने वाले हैं। इसके अलावा आपको IUPAC से सम्बंधित और भी जानकारी प्राप्त होगी जैसे की आईयूपीएसी का फुल फॉर्म क्या है, Full form of IUPAC in Hindi, IUPAC ka matlab kya hota hai इत्यादि।

यहाँ हम आपको IUPAC से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी देंगे, जिससे आपको इसके बारे में जानने के लिए कहीं और जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

तो आइए डिटेल में जानते हैं कि IUPAC kya hota hai, IUPAC का फुल फॉर्म क्या है, IUPAC meaning in Hindi और IUPAC का पूरा नाम तथा कार्य क्या है।

IUPAC Full Form in Hindi (आईयूपीएसी का फुल फॉर्म क्या है?)

IUPAC का फुल फॉर्म “International Union of Pure and Applied Chemistry” है, इसका हिंदी अर्थ शुद्ध और व्यावहारिक रसायन के अंतर्राष्ट्रीय संघ” है। IUPAC एक अंतरराष्ट्रीय संघ है जो रसायन शास्त्र में सार्वजनिक और अनुप्रयोगिक रूप से उपयोग होने वाले नामों, निर्देशों और सिद्धांतों को मान्यता देने का काम करता है। 

IUPAC का उद्देश्य रसायन शास्त्र के क्षेत्र में संदर्भीकरण और संगठन को सुनिश्चित करना है ताकि विज्ञानिकों और विज्ञान समुदाय के लिए एक साझा और स्थिर भाषा हो सके।

I – International

U – Union of

P – Pure And

A – Applied

C – Chemistry

IUPAC Full Form in English

International Union of Pure and Applied Chemistry

IUPAC Full Form in Hindi

शुद्ध और व्यावहारिक रसायन के अंतर्राष्ट्रीय संघ

IUPAC क्या है?

IUPAC का पूरा नाम International Union of Pure and Applied Chemistry है। IUPAC एक अंतरराष्ट्रीय संघ है जो रसायन शास्त्र (Chemistry) के क्षेत्र में कार्यरत है। इसका मुख्य उद्देश्य रसायन शास्त्र से जुड़े नाम, निर्देश और सिद्धांतों को मान्यता देना और संरचनित करना है। 

IUPAC रसायन शास्त्र के गणराज्यों और विश्वभर के वैज्ञानिकों के लिए सामान्य और अनुप्रयोगिक रूप से उपयोग होने वाले नामों और सिद्धांतों को स्थापित करता है ताकि विज्ञान के इस क्षेत्र में स्थिरता और संबंधितता बनी रह सके।

IUPAC का इतिहास क्या है?

IUPAC (International Union of Pure and Applied Chemistry) का इतिहास विश्व भर में रसायन शास्त्र के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय सहयोग को प्रोत्साहित करने और समर्थन प्रदान करने के लिए है, ताकि यह शास्त्र विज्ञान के क्षेत्र में विकास और प्रगति कर सके।

IUPAC का इतिहास निम्नलिखित तरीके से है:-

  1. स्थापना: IUPAC का संगठन 1919 में स्थापित हुआ था। इसकी स्थापना जिन उद्देश्यों के लिए की गई थी, वो थे – रसायन शास्त्र में नामों को मान्यता देना, रसायन शास्त्र के नियमों को निर्धारित करना और रसायन शास्त्रीय नैतिकता को प्रमोट करना।
  2. नामकरण: IUPAC ने रसायन शास्त्र के यौगिकों के नामों के लिए एक स्थिर और विश्वसनीय नामकरण प्रणाली विकसित की, जिससे वैज्ञानिकों के लिए संबंधित यौगिकों की पहचान और समर्थन किया जा सके।
  3. रसायनिक सिमीक्षा: IUPAC के द्वारा विकसित रसायनिक नामकरण प्रणाली ने रसायन शास्त्रीय नामकरण को विश्वभर में संगठित किया है और विज्ञानिक समुदाय के लिए एक साझा भाषा का निर्माण किया है।
  4. रसायन शास्त्रीय सिद्धांत: IUPAC ने रसायन शास्त्र के सिद्धांतों को स्थापित किया और विज्ञानिक समुदाय को रसायन शास्त्रीय सिद्धांतों के माध्यम से नए आविष्कारों का समर्थन और प्रोत्साहित किया।
  5. अंतरराष्ट्रीय सहयोग: IUPAC विभिन्न देशों के रसायन विज्ञानियों के बीच अंतरराष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देता है और अंतरराष्ट्रीय रसायन शास्त्र समुदाय को जोड़ता है।
  6. स्थिति और संरचना: IUPAC का मुख्य कार्यालय Research Triangle Park, North Carolina, United States में स्थित है और यह अपने सदस्यों द्वारा संचालित होता है, जिनमें विश्वभर के रसायन विज्ञानियों को चुना जाता है। IUPAC का निर्वाचनित प्रमुख अधिकारी President होता है, जो चार वर्ष के लिए चुना जाता है।

IUPAC ने रसायन शास्त्र के क्षेत्र में नामकरण, सिद्धांत और नैतिकता को प्रोत्साहित करने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और रसायन शास्त्र में अंतरराष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा दिया है।

अन्य भाषा में IUPAC की फुल फॉर्म

IUPAC full form in Tamilதூய மற்றும் பயன்பாட்டு வேதியியல் சர்வதேச ஒன்றியம்
IUPAC full form in Kannadaಇಂಟರ್ನ್ಯಾಷನಲ್ ಯೂನಿಯನ್ ಆಫ್ ಪ್ಯೂರ್ ಅಂಡ್ ಅಪ್ಲೈಡ್ ಕೆಮಿಸ್ಟ್ರಿ
IUPAC full form in Marathiइंटरनॅशनल युनियन ऑफ प्युअर अँड अप्लाइड केमिस्ट्री
IUPAC full form in Teluguఇంటర్నేషనల్ యూనియన్ ఆఫ్ ప్యూర్ అండ్ అప్లైడ్ కెమిస్ట్రీ
IUPAC full form in Punjabiਇੰਟਰਨੈਸ਼ਨਲ ਯੂਨੀਅਨ ਆਫ ਪਿਊਰ ਐਂਡ ਅਪਲਾਈਡ ਕੈਮਿਸਟਰੀ
IUPAC full form in Gujaratiઇન્ટરનેશનલ યુનિયન ઓફ પ્યોર એન્ડ એપ્લાઇડ કેમિસ્ટ્રી
IUPAC full form in Bengaliআন্তর্জাতিক বিশুদ্ধ ও ফলিত রসায়ন সঙ্ঘ

IUPAC से सम्बंधित FAQS

IUPAC का अर्थ क्या है?

IUPAC का पूरा नाम “International Union of Pure and Applied Chemistry” है, और इसका संक्षेप अर्थ है “रसायन शास्त्र के यौगिकों के नामों की मान्यता देने और संरचनित करने वाला अंतरराष्ट्रीय संघ”।

IUPAC का पूरा नाम तथा कार्य क्या है?

IUPAC का पूरा नाम International Union of Pure and Applied Chemistry है, और इसका कार्य है रसायन शास्त्र में यौगिकों के नामों को मान्यता देना और निर्धारित करना, सिद्धांतों को विकसित करना, और रसायन शास्त्र में अंतरराष्ट्रीय सहयोग को प्रोत्साहित करना।

IUPAC कहाँ स्थित है?

IUPAC का मुख्यालय Research Triangle Park, North Carolina, United States में स्थित है।

निष्कर्ष – IUPAC Full Form in Hindi and English

इस लेख में हमने आपको IUPAC kya hai, IUPAC kya hota hai, IUPAC का फुल फॉर्म, IUPAC ki full form kya hoti hai, IUPAC full form in Hindi, IUPAC ka full form kya hai, IUPAC meaning in Hindi, What is IUPAC in Hindi, IUPAC ka pura naam, IUPAC full name, IUPAC ka matlab kya hota hai के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी है। लेख से सम्बंधित अगर आपका कोई भी सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

लेख से कोई भी मदद मिली हो या फिर आपको हमारे द्वारा लिखा लेख पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें।

ये भी पढ़ें:-

Leave a Comment